Railway Facts: भारत का रेल इतिहास जितना गहरा है, उसकी रोचकता भी उतनी ही विशाल है. कोई सबसे गहरा रेलवे स्टेशन है तो कोई सबसे ऊंचा. कोई जमीन के नीचे है तो कोई पहाड़ के ऊपर. भारतीय रेलवे ऐसे फैक्ट्स से भरे हुए हैं.भारत का रेल इतिहास जितना गहरा है, उसकी रोचकता भी उतनी ही विशाल है. कोई सबसे गहरा रेलवे स्टेशन है तो कोई सबसे ऊंचा. कोई जमीन के नीचे है तो कोई पहाड़ के ऊपर. भारतीय रेलवे ऐसे फैक्ट्स से भरे हुए हैं. आज एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में जानेंगे, जो जमीन से 100 फीट नीचे गहराई में है.

भारत का सबसे गहरा रेलवे स्टेशन बनकर तैयार होने वाला है. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए बन रहा है. भारत का सबसे गहरा रेलवे स्टेशन बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) जमीन से 100 फीट गहरा होगा. बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्टेशन मुंबई में बुलेट ट्रेन स्टेशन है, जिसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. यह मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर एकमात्र अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन है, जो जमीन से 100 फीट यानी करीब 32 मीटर की गहराई में बन रहा है.इसका गहराई इतनी है कि 10 मंजिला इमारत इसमें समा सकता है. हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन ने इसका वीडियो शेयर किया था.बुलेट ट्रेन का बीकेसी स्टेशन पर प्लेटफॉर्म, कॉनकोर्स और सर्विस फ्लोर समेत तीन मंजिलें होंगी. स्टेशन पर 6 प्लेटफार्म होंगे. इन प्लेटफॉर्म की लंबाई लगभग 415 मीटर होगी.
3 घंटे में अहमदाबाद से मुंबई; मुंबई से अहमदाबाद के बीच 508 किमी लंबे रूट पर बुलेट ट्रेन दौड़ने वाली है. जिस सफर में अभी 8 घंटे का वक्त लगता है बुलेट ट्रेन से वो सफर सिर्फ 3 घंटे में पूरी होगी इस बुलेट ट्रेन की अधिकतम स्पीड 320 प्रति घंटे होगी.
